डीएलएड में बैक पेपर व फैल परीक्षा अक्टूबर के अंत तक

प्रयागराज : डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) 2018 बैच के सभी प्रशिक्षु प्रमोट नहीं होंगे, बल्कि जिन प्रशिक्षुओं का बैक पेपर लंबित है या अनुत्तीर्ण हैं, उन्हें पहले संबंधित सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

ऐसे प्रशिक्षुओं की तादाद करीब 25 हजार है। उसके बाद ही प्रमोट किए जा सकेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव जल्द ही इस संबंध में निर्देश जारी करेंगे।

डीएलएड सेमेस्टर परीक्षा के संबंध में जारी शासनादेश में कहा गया है कि प्रशिक्षण वर्ष 2018 तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा के लिए अर्ह प्रशिक्षु प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के सभी विषयों में उत्तीर्ण हों, को औसत अंक के समान अंक देते हुए प्रमोट किया जाएगा।

इसमें स्पष्ट है कि पहले या दूसरे सेमेस्टर में यदि किसी अभ्यर्थी का बैक पेपर आया है या फिर अनुत्तीर्ण हुआ है तो वह प्रमोट नहीं होगा। कक्षोन्नति का लाभ सभी विषयों में उत्तीर्ण को ही मिल सकेगा। अन्य को पहले बैक पेपर और अनुत्तीर्ण सेमेस्टर को उत्तीर्ण करना होगा। परीक्षा संस्था इस संबंध में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करेगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि इस संबंध में सभी डायटों से रिपोर्ट मांगी गई है। तैयारी है कि अक्टूबर में होने वाली परीक्षा के साथ ही बैक पेपर व अनुत्तीर्ण प्रशिक्षुओं की भी परीक्षा होगी, ताकि उसी के रिजल्ट के आधार पर कक्षोन्नति दी जा सके।

परीक्षाएं अक्टूबर के अंत तक

शासनादेश में डीएलएड सहित अन्य कुल सात परीक्षाओं को कराने का निर्देश दिया गया है। डीएलएड परीक्षा अक्टूबर में कराने का आदेश है, यह इम्तिहान माह के अंत तक होने की उम्मीद है। तारीख का ऐलान कुछ दिन में किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *