UPSC Result 2019: दिल्ली पुलिस के एएसआई की बेटी ने हासिल की छठी रैंक, पिता और अब्दुल कलाम से हैं प्रेरित

UPSC Result 2019: सिविल सर्विसेज 2019 परीक्षा के परिणाम आज घोषित हो चुके हैं। इसमें दिल्ली पुलिस के एएसआई राजकुमार यादव की बेटी विशाखा यादव ने छठी रैंक हासिल की है। इस परिणाम के आने के बाद से ही उनके पिता के पास बधाइयों का तांता लगा हुआ है।

विशाखा की उपलब्धि के बाद दिल्ली के द्वारका जिले के डीसीपी एंटो अल्फोंस ने उन्हें और वहीं तैनात उनके एएसआई पिता राजकुमार यादव को अपने दफ्तर में बुलाकर सम्मानित किया। इसके साथ ही डीसीपी अल्फोंस ने विशाखा को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई भी दी। विशाखा ने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी(डीटीयू) से बीटेक किया है।

इसके बाद उन्होंने 2-2.5 साल तक उन्होंने बंगलुरु में नौकरी की। विशाखा ने करीब ढाई साल की नौकरी करने के बाद उसे छोड़कर सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी।विशाखा का यह तीसरा प्रयास था जिसमें वह छठा रैंक लेकर आईं। विशाखा के पिता राजकुमार यादव ने बताया कि अपने सबसे पहले प्रयास में विशाखा ने ज्यादा पढ़ाई नहीं की।

वह सुबह लाइब्रेरी चली जाती थीं और देर शाम तक लौटती थीं। इस तरह उन्होंने घंटो-घंटों पढ़ाई कर अपने तीसरा प्रयास में आईएएस की परीक्षा में छठा स्थान हासिल किया।विशाखा ने बताया कि उनकी पहली प्रेरणा हमेशा उनके पिता रहेंगे क्योंकि वह पिता को देख-देखकर बड़ी हुई हैं और उनकी मेहनत और कठिन परिश्रम उन्हें हमेशा प्रेरणा देती है। इसके साथ ही भारत के पूर्व राष्ट्रपति व मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम भी उनकी प्रेरणा हैं। वहीं महात्मा गांधी की आइडियोलॉजी से भी वह बहुत कुछ सीखी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *